Surya Grahan 2020: जानिए सूर्य ग्रहण कब लगेंगे,सूर्य ग्रहण कहां कहां दिखाई देगा

Surya Grahan 2020: जैसा की आप सब को पता है, साल का दूसरा सूर्यग्रहण लगने में बस कुछ ही घंटे बचे हैं, और यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण जो अत्यधिक प्रभावशाली है। ऐसे में देश-दुनिया के करोड़ों लोगों में सूर्यग्रहण को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है। 

Surya Grahan 2020: जानिए सूर्य ग्रहण कब लगेंगे,सूर्य ग्रहण कहां कहां दिखाई देगा
Credit: Hindustan

दिल्ली-एनसीआर में लोग सूर्यग्रहण को लेकर काफी उत्साहित हैं, जब कि यह पता चला है की दिल्ली-एनसीआर में यह आंशिक तौर पर ही दिखेगा। लोगों ने सूर्यग्रहण देखने के लिए तरह-तरह के इंतजाम किए हैं कुछ लोग अभी भी इस सूर्य ग्रहण की तैयारी कर ही रहे है।

Surya Grahan Timings: वैज्ञानिकों का कहना है की, साल का दूसरा सूर्य ग्रहण दिल्ली में 21 जून को सुबह 10:19 मिनट से प्रारंभ होकर 3 घंटे 28 मिनट 36 सेकेंड तक रहेगा। पुरे विश्व में कई जगहों पर सूर्यग्रहण लगने के दौरान दिन में भी शाम जैसी स्थिति देखने मिलेंगी।

वहीं, रविवार 21 जून को लगने वाले इस दूसरा  सूर्यग्रहण पर देश-दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। बताया जा रहा लगातार 6 घंटे तक सूर्यग्रहण लगने के दौरान कुछ जगहों पर तो दिन में ही शाम जैसा नजारा दिखने की बात कही जा रही है। 

21 जून को सुबह 10 बजे के बाद लगने वाले इस सूर्यग्रहण पर ज्योतिषियों के साथ वैज्ञानिकों की भी नजर रखने वाले। बताया जा रहा है कि यह कई मायनों में खास होगा, इसमें सबसे बड़ी खासियत तो यही है कि सूर्यग्रहण 6 घंटे लंबा होगा।

वहीं, रविवार 21 जून को लगने वाला सूर्यग्रहण वर्ष 2020 का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा। यह सूर्य ग्रहण कई मायनों में इस बार खास होगा। 21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण रविवार दोपहर ठीक 12 बजे के अपनी पूर्ण स्थिति में दिखना सुरु होगा ।

दिल्ली-NCR में आंशिक तौर पर दिखेगा सूर्यग्रहण

दिल्ली में स्थित नेहरू तारामंडल की निदेशक श्री Ratna Shri, Director of Nehru Planetarium का कहना है की, सूर्य ग्रहण एक रोचक खगोलीय घटना है। इसके माध्यम से हम सौर मंडल और उसके कुछ हो रहे परिवर्तन के बारे में काफी कुछ नया समझ पाते हैं।
खास बात कि इससे आम लोगों की भी खगोल, अंतरिक्ष, सूर्य ग्रहण को लेकर अत्यधिक दिलचस्पी बढ़ती है। 

वैज्ञानिकों का कहना है की, 21 जून को साल के सबसे बड़े दिन लगने वाला यह सूर्य ग्रहण पूरे भारत में कहीं आंशिक रूप से तो कहीं पूर्ण रूप से दिखाई देने वाला है। बताया जा रहा है की यह सूर्य ग्रहण दिल्ली-एनसीआर में यह आंशिक रूप से दिखेगा।

सूर्य ग्रहण कैसा दिखेंगे: सूर्यग्रहण पे वैज्ञानिकों का कहना है की,सूर्यग्रहण के दौरान जब चंद्रमा जब उसके सामने पूरी तरह से आ जाएगा तब सूर्य चमकते छल्ले की तरह दिखाई देगा। जाहिर है यह दृश्य अद्भूत और अविस्मरणीय होगा। खास बात कि साल के सबसे बड़ दिन लगने वाला यह सूर्यग्रहण देश के कहीं पूर्ण रूप से तो कहीं आंशिक रूप से दिखाई देगा। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि हर 18 साल बाद इस तरह का सूर्यग्रहण होता है। वहीं, पिछले वर्ष व वर्ष 2010 में भी सूर्यग्रहण लगा था तब इसे दक्षिण भारत में देखा गया था। इस बार उत्तर भारत के लोगों को भी यह अद्भूत दृष्ट देखने को मिलेगा।

सूर्य ग्रहण पर क्या रखें सावधानियां

दिल्ली में स्थित नेहरू तारामंडल की निदेशक श्री Ratna Shri, Director of Nehru Planetarium ने कोरोना वायरस जैसी बीमारी को देखते हुए लोगों को सचेत करते हुए कहा कि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए लोग एक जगह पर इकट्ठा नहीं हो ।

साथ ही उन्होंने लोगों को इस बात का भी सुझाव दिया है कि लोग सीधे आंखों से न देखें। दरअसल, सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य से काफी हानिकारक सोलर रेडिएशन निकलते हैं जिससे कि आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते हैं और इससे आँखों का काम करना बंद भी हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सूर्य ग्रहण को सीधे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य से निकलने वाले अत्यधिक हानिकारक प्रभावशाली किरणे आपकी आंखों के लिए काफी नुकसानदायक साबित सकती है ।

सूर्य ग्रहण कैसे देखें

§  सूर्य ग्रहण देखने के लिए नॉर्मल गॉगल् या चश्मे का इस्तेमाल कतई करें। ऐसे चश्मों से सूर्य की हानिकारक किरणें आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
§  सूर्यग्रहण देखने के लिए सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस का इस्तेमाल करें। इस तरह के चश्मे को सोलर फिल्टर युक्त चश्मा कहा जाता है।
§  पिनहोल, टेलेस्कोप और दूरबीन से भी सूर्यग्रहण देखना हानिकारक साबित हो सकता है।
§  सूर्यग्रहण के दौरान अगर किसी काम से बाहर खुले आसमान के नीचे हैं तो काला चश्मा जरूर लगा लें।

कब और कितनी देर लगेगा सूर्यग्रहण (Surya Grahan Timings)

§  देश में सूर्यग्रहण 6 घंटे लंबा होगा
§  सूर्यग्रहण 21 जून (रविवार) सुबह 9:15 बजे शुरू होगा और यह दोपहर बाद 03:04 बजे ग्रहण समाप्त होगा।
§  सूर्यग्रहण के दौरान दोपहर 12:10 बजे पूर्ध ग्रहण दिखेगा। इस दौरान दिन में शाम जैसा नजारा हो सकता है।
§  दिल्ली में सूर्य ग्रहण की शुरुआत 21 जून की सुबह 10:20 के करीब होगी। ग्रहण 12:02 बजे अपने पूर्ण प्रभाव में होगा और इसकी समाप्ति 01:49 पर होगी।

सूर्य ग्रहण कहां कहां दिखाई देगा

§   दिल्ली
§   चंडीगढ़
§   मुम्बई
§   कोलकाता
§   हैदराबाद
§   बेंगलुरु
§   लखनऊ
§   चेन्नई
§   शिमला 


सूर्यग्रहण देखने के लिए  Best solar eclipse glasses

Post a Comment

0 Comments